Post Reading Time WordPress में कैसे लगाते हैं?

Post Reading Time in WordPress

नमस्कार दोस्तों। आज के इस आर्टिकल में हमलोग जानने वाले है की आप अपने WordPress के वेबसाइट में पोस्ट रीडिंग टाइम (Post Reading Time) और पोस्ट रीडिंग प्रोग्रेस बार (Post Reading Progress Bar) को कैसे लगा सकते है, अगर आपको जानना हो तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढियेगा।

आपको इस आर्टिकल में स्टेप के माध्यम से समझाया गया है की आप कैसे अपने wordpress के वेबसाइट में Post Reading Time और Post Reading Progress Bar को लगा सकते है, तो आपको बस स्टेप को फॉलो करते जाना है। दोस्तों मेरा नाम है चन्दन कुमार और आपको हमारे वेबसाइट WebTechRadar में स्वागत है, तो चलिए बिना समय को बर्बाद करते हुए आज का आर्टिकल शुरू करते है।

अक्सर आप कोई पोस्ट को पढ़ रहे होते है तो आपको पोस्ट रीडिंग टाइम (Post Reading Time) दीखता होगा उससे यह पता चलता है की आप इस पोस्ट को कितने समय में पढ़ सकते है। इससे होता यह है की जो ब्यक्ति इस पोस्ट को पढ़ रहे होते है उनको यह मालूम हो जाता है की हम इस पोस्ट को कितने टाइम या कितने देर में पढ़ सकते है साथ ही साथ पोस्ट की सुंदरता भी बढ़ जाता है।

Post Reading Time को अपने Blog Post में लगाने से फायदा क्या है?

चलिए अब आपको हम बताते है की जब आप अपने पोस्ट में पोस्ट रीडिंग टाइम को लगा लेते है तो उससे क्या क्या फायदा होता है –

  1. जब भी कोई नया रीडर आपके पोस्ट को पढ़ेगा तो उसको मालूम होगा की हम इसको कितने देर में पढ़ सकते है।
  2. जब आप पोस्ट रीडिंग टाइम को लगा देते है तो आपका पोस्ट पहले से और सूंदर और अच्छा देखने लगता है।
  3. मान लीजिये कोई नया रीडर आपके पोस्ट को पढ़ने आया, जब वह पोस्ट को स्क्रॉल किया तो उसको लगा बहुत बड़ा पोस्ट होगा उससे वह रीडर बिना पढ़े हुए ही आपके पोस्ट से चला जायेगा तब वहा पे पोस्ट रीडिंग टाइम ही उस ब्यक्ति को रोकने के लिए काम आता है।
  4. मेरे अनुसार पोस्ट रीडिंग टाइम को लगाने से थोड़ा बहुत SEO (Search Engine Optimization) में मदद मिलता है।
  5. पोस्ट को और अच्छा से रैंक करने में मदद करता है।
  6. यह आर्टिकल को और भी SEO friendly बनाता है।

WordPress में Post Reading Time कैसे लगाते है?

अगर आपका वेबसाइट Blogger.com पर है तो आपको पोस्ट रीडिंग टाइम लगाने में बहुत परेशानी होगा लेकिन आपका वेबसाइट WordPress पर है तो आप एक Plugin (Plugin Name:- Read Meter – Reading Time & Progress Bar) के मदद से तुरंत लगा सकते है।

हम आपको निचे कुछ स्टेप बताये है बस आपको उस स्टेप को फॉलो करते जाना है तो आप अपने WordPress के पत्येक पोस्ट में Reading Time को लगा सकते है। साथ ही साथ आपको कुछ images मिलेगा जो आपको समझने में और भी मदद करेगा।

[ Follow Step by Step ]

#STEP – 1.

सबसे पहले आपको अपने WordPress के dashboard में login करना होगा। उसके बाद आपको Plugin का ऑप्शन मिलेगा उसको पर क्लिक करना है उसके बाद आपको ऊपर के कार्नर में Plugin: Add New का ऑप्शन दिखेगा उसको पर क्लिक करना है।

Post Reading Time WordPress

#STEP – 2.

अब आपको एक सर्च बॉक्स दिख रहा होगा जैसा की निचे के image में भी दिखाया गया है। आप उस सर्च बॉक्स में टाइप करेंगे Reading Meter तो आपको कुछ plugin दिखेगा तो आपको सबसे शुरू वाला plugin को इनस्टॉल करना होगा। plugin को इनस्टॉल करने के लिए आपको Install Now पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप उसको install होने दीजियेगा, आपको यहां पर थोड़ा बहुत समय लग सकता है।

Post Reading Time WordPress

#STEP – 3.

जैसे ही plugin install हो जायेगा उसके बाद आपको Activate का ऑप्शन दिखेगा तो आपको उस Activate के ऑप्शन पर क्लिक करके plugin को Activate कर देना है।

#STEP – 4.

अब आपको कुछ Basic Settings करना होगा इस setting को करने के लिए आपको WordPress के dashboard में आकर left side में सेटिंग का ऑप्शन में जाकर Read Meter पर क्लिक करना है।

Post Reading Time WordPress

#STEP – 5.

Read Meter पर क्लिक करने के बाद आपको General Settings का ऑप्शन मिलेगा तो आपको General Settings में Select post types में posts को टिक करना है। Words per minute में आपको बाई defult 275 दिया हुआ रहता है तो आपको उसको उतना ही रहने देना है।

अब आपको include comments और include images का ऑप्शन को टिक करना है अगर आप comment को include करना चाहते है तो आपको टिक करना होगा पर आपको ज्यादा अच्छा होगा उसको ऐसे ही रहने दे। अगर आप images को include करना चाहते है तो टिक कर दे। उतना करने के बाद आपको Save पर क्लिक करके Save करना होगा।

Post Reading Time WordPress

#STEP – 6.

आगे आपको Read Time का सेटिंग दिखेगा, आपको उस सेटिंग को जैसे है वैसे ही रहने देना है लेकिन अगर आप color को चेंज करना चाहते है तो आप अपने अनुसार कर ले।

#STEP – 7.

आपको Progress Bar का सेटिंग दिख रहा होगा उसमे एक ऑप्शन होगा Display Position आपको उसमे Top of the page को सेलेक्ट करना है। Background Color को आप अपने वेबसाइट के heading में जो color है उसके अनुसार चुन ले, बाकि सब सेटिंग को जैसे है वैसे ही रहने दे। उसके बाद save पर click करके सेटिंग को save कर दे।

यहाँ पर मै आपको थोड़ा सा progress bar के बारे में बताना चाहता हुआ। Progress Bar आपको सबसे ऊपर मे दिखेगा, जब आप पोस्ट को पढ़ेंगे तो आपको ऊपर में एक लाइन चलती हुई दिखेगी वही progress bar होता है।

Post Reading Time WordPress

Read Meter के सेटिंग में आपको इतना ही सेटिंग करना है। उसके बाद जब आप अपने पोस्ट को देखिएगा तो आपको reading time दिख जायेगा।

Final Words

दोस्तों मै उम्मीद करता हूं की जो मै आज आपको Post Reading Time WordPress में कैसे लगाते हैं? के बारे मै बतलाया हूं आपको अच्छा से समझ आ गया होगा। अगर आपको हमारे इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो आप अपने दोस्त के साथ शेयर करे।

अगर इस पोस्ट से या और कोई Problem हो तो कमेंट कर के बताइये मै उसका Replay जरूर दूंगा। आप हमे सोशल मीडिया Facebook, Instagram और Twitter पर भी फोल्लो कर सकते है। मेरा एक YouTube चैनल है Chandan Blogger उसको आप सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा।

Chandan Kumar

Hey, I'm Chandan Kumar a Blogger, Affiliate Marketer, and Web Designer. I like to gain every type of knowledge like web designing, business, and technology.

Leave a Reply